ओस्टाइटिस प्यूबिस क्या है? कारण, लक्षण और इलाज | Osteitis Pubis in Hindi

ओस्टाइटिस प्यूबिस क्या है? What is osteitis pubis?

ओस्टाइटिस प्यूबिस आपकी बाईं और दाईं प्यूबिक हड्डियों (आपकी प्यूबिक सिम्फिसिस (pubic symphysis) के बीच के जोड़ में आई सूजन है। यह आपके कमर या निचले पेट में दर्द और सूजन का कारण बनता है।

ओस्टाइटिस प्यूबिस एक प्रकार का सिम्फिसिस प्यूबिस डिसफंक्शन (symphysis pubis dysfunction) है जो आमतौर पर आपके कूल्हों, श्रोणि (pelvis) और ग्रोइन (groin) का बार-बार उपयोग करने के कारण होता है। यह एथलीटों में सबसे आम है। जो लोग वर्तमान में गर्भवती हैं, जिन्होंने हाल ही में एक बच्चे के जन्म का अनुभव किया है या उनके पेट पर या उसके पास सर्जरी हुई है, कभी-कभी ओस्टाइटिस प्यूबिस भी विकसित हो जाते हैं।

ओस्टाइटिस प्यूबिस से उबरने के लिए आपको कुछ महीनों के लिए आराम करने और खेल जैसी शारीरिक गतिविधियों से बचने की आवश्यकता होगी। कुछ लोगों को अपने प्यूबिक सिम्फिसिस जोड़ को ठीक करने के लिए सर्जरी की आवश्यकता होती है यदि यह गंभीर रूप से क्षतिग्रस्त हो या अन्य उपचारों के बाद बेहतर नहीं हुआ हो।

ओस्टाइटिस प्यूबिस किसे प्रभावित करता है? Who does osteitis pubis affect?

कोई भी (पुरुष या महिला) अपने प्यूबिक सिम्फिसिस को परेशान कर सकता है। हालांकि, ओस्टाइटिस प्यूबिस आमतौर पर उन लोगों को प्रभावित करता है जो विशेष रूप से सक्रिय हैं या एथलीट हैं जो अपने कोर और कूल्हों का उपयोग मोड़ने, लात मारने या अचानक दिशा बदलने के लिए करते हैं। ओस्टाइटिस प्यूबिस पैदा करने वाले कुछ खेलों में निम्न शामिल हैं :-

1. फ़ुटबॉल।

2. हॉकी।

3. मैराथन चल रहा है।

4. बास्केटबॉल।

5. मार्शल आर्ट।

जो महिलाएं गर्भवती हैं; हाल ही में उनके बच्चे हुए हैं या जिनके पेट के पास हाल ही में सर्जरी हुई है, उनमें भी ऑस्टाइटिस प्यूबिस का अनुभव होने की संभावना अधिक होती है।

ओस्टाइटिस प्यूबिस कितना आम है? How common is osteitis pubis?

ओस्टाइटिस प्यूबिस दुर्लभ है। विशेषज्ञों का अनुमान है कि ऑस्टाइटिस प्यूबिस कमर दर्द के सभी मामलों में 15% से कम का कारण बनता है।

ओस्टाइटिस प्यूबिस मेरे शरीर को कैसे प्रभावित करता है? How does osteitis pubis affect my body?

जब आप मुड़ते, झुकते और हिलते हैं तो आमतौर पर प्यूबिक सिम्फिसिस आपकी श्रोणि के साथ मुड़ता है। यह वह बिंदु है जहां आपकी दो प्यूबिक हड्डियां मिलती हैं। स्नायुबंधन जोड़ (ligament joint) को अपनी जगह पर बनाए रखते हैं ताकि आपकी श्रोणि की हड्डियां बहुत अधिक हिल-डुल या स्थानांतरित न हो सकें।

यदि आपको ओस्टाइटिस प्यूबिस है, तो आपके जोड़ में उपास्थि में जलन और सूजन हो जाती है, जिससे हिलना-डुलना और कोई भी शारीरिक गतिविधि करना मुश्किल या दर्दनाक हो सकता है।

ओस्टाइटिस प्यूबिस के लक्षण क्या हैं? What are the symptoms of osteitis pubis?

ओस्टिटिस प्यूबिस के लक्षणों में निम्न शामिल हैं :-

1. कमर दर्द या पेट के निचले हिस्से में दर्द (लगातार सुस्त दर्द या जब आप चलते हैं तो दर्द होता है)।

2. आपकी जांघ योजक मांसपेशियों (आपकी आंतरिक जांघ की मांसपेशियों) में दर्द।

3. सामान्य तरीके से चलने में कठिनाई होना।

4. आपके श्रोणि के ऊपर जकड़न या दबाव की भावना।

5. सूजन।

6. आपके जननांगों में या उसके पास दर्द।

ओस्टेइटिस पबिस के क्या कारण हैं? What are the causes of osteitis pubis?

ओस्टाइटिस प्यूबिस के सबसे सामान्य कारणों में निम्न शामिल हैं :-

1. एक खेल खेलना (play a game) :- खेल की चोटें ओस्टाइटिस प्यूबिस का सबसे आम कारण हैं। एथलीट जो अपने प्यूबिक सिम्फिसिस की मांसपेशियों, ऊतकों (tissue) और आसपास की संरचनाओं पर बार-बार दबाव डालते हैं, वे जोड़ों में जलन पैदा कर सकते हैं।

2. गर्भावस्था (pregnancy) :- गर्भवती होने या लंबे समय तक लेबर होने से ओस्टाइटिस प्यूबिस हो सकता है। कुछ लोगों को गर्भावस्था के बाद ओस्टाइटिस प्यूबिस भी हो जाता है।

3. सर्जरी (surgery) :- ओस्टाइटिस प्यूबिस कुछ प्रकार की सर्जरी का एक साइड इफेक्ट हो सकता है - आमतौर पर यूरोलॉजिकल सर्जरी - आपके पेट या कमर के पास। सर्जरी के बाद के मामलों में, यह देखने के लिए कि क्या कोई संक्रमण है, आपके पास अतिरिक्त परीक्षण हो सकते हैं। ओस्टियोमाइलाइटिस (osteomyelitis), या हड्डी का संक्रमण (bone infection), ओस्टाइटिस प्यूबिस के समान लक्षण पैदा कर सकता है।

4. अन्य स्वास्थ्य स्थितियाँ (other health conditions) :- कोई भी चोट या स्वास्थ्य स्थिति जो आपके चलने के तरीके (आपकी चाल) को प्रभावित करती है या आपके कूल्हों और श्रोणि को कैसे संरेखित करती है, ओस्टाइटिस प्यूबिस का कारण बन सकती है। जिन लोगों को कैम-टाइप फीमोरासेटेबुलर इंपिंगमेंट (FAI) (cam-type femoroacetabular impingement) होता है - जिन्हें कभी-कभी हिप इम्पिंगमेंट (hip impingement) के रूप में जाना जाता है - उनके कूल्हों के चलने के तरीके में बदलाव के कारण ओस्टाइटिस प्यूबिस विकसित होने की संभावना अधिक होती है।

ओस्टाइटिस प्यूबिस का निदान कैसे किया जाता है? How is osteitis pubis diagnosed?

आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता एक शारीरिक परीक्षा और इमेजिंग परीक्षणों के साथ ओस्टाइटिस प्यूबिस का निदान करेगा। वे आपसे आपके लक्षणों के बारे में पूछेंगे और सूजन के संकेतों के लिए आपके कमर की जांच करेंगे।

आपको अपने जघन सिम्फिसिस संयुक्त की तस्वीरें लेने के लिए कुछ इमेजिंग परीक्षणों में से एक की आवश्यकता होगी, जिसमें निम्न शामिल हैं :-

1. एक्स-रे (x-ray)।

2. एमआरआई (MRI)।

3. सीटी स्कैन (CT scan)।

ओस्टाइटिस प्यूबिस का इलाज कैसे किया जाता है? How is osteitis pubis treated?

ओस्टाइटिस प्यूबिस के लिए सबसे आम उपचार आराम है और फिर पिछली गतिविधियों में धीरे-धीरे वापसी। यह क्रमिक वापसी सुनिश्चित करेगी कि आप मजबूत बने रहें और सुरक्षित और दर्द रहित तरीके से गतिविधियों को उचित रूप से बढ़ा रहे हैं। आपके प्यूबिक सिम्फिसिस ज्वाइंट को परेशान करने वाली गतिविधि से बचने से इसे ठीक होने का समय मिलेगा। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है अगर ओस्टाइटिस प्यूबिस एक खेल या अन्य शारीरिक गतिविधि के कारण होता है। अधिकांश लोगों को छह महीने तक अपने खेल में पूर्ण भागीदारी से बचने की जरूरत है।

आपका डॉक्टर भौतिक चिकित्सा (physical treatment) की भी सिफारिश कर सकता है। भौतिक चिकित्सा आपकी जघन हड्डियों के आसपास की मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद कर सकती है ताकि उन्हें बेहतर समर्थन मिल सके। यह किसी भी दोषपूर्ण आंदोलन पैटर्न को भी संबोधित कर सकता है जो समय के साथ आपके जोड़ों पर थोड़ा तनाव पैदा कर सकता है।

ओवर-द-काउंटर (OTC) NSAIDs सूजन और आपके द्वारा अनुभव किए जा रहे किसी भी दर्द को कम करने में मदद कर सकते हैं। लगातार 10 दिनों से अधिक समय तक NSAIDs लेने से पहले अपने प्रदाता से बात करें।

कुछ अध्ययनों में पाया गया है कि कॉर्टिकोस्टेरॉइड इंजेक्शन (corticosteroid injections) और प्रोलोथेरेपी (prolotherapy) ओस्टाइटिस प्यूबिस के कारण होने वाली सूजन को कम कर सकते हैं, लेकिन विशेषज्ञ अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं कि ये प्रभावी उपचार हैं या नहीं। अपने प्रदाता से अपने लक्षणों के बारे में बात करें और पूछें कि क्या ओस्टाइटिस प्यूबिस का आपका मामला इन उपचार विकल्पों पर अच्छी प्रतिक्रिया दे सकता है।

ओस्टाइटिस प्यूबिस सर्जरी (Osteitis Pubis Surgery)

ओस्टाइटिस प्यूबिस के लिए सर्जरी की आवश्यकता दुर्लभ है। हालाँकि, यदि आपको कम से कम छह महीने के आराम और अन्य रूढ़िवादी उपचारों के बाद भी लक्षण हो रहे हैं, तो आपका डॉक्टर आपके प्यूबिक सिम्फिसिस को ठीक करने के लिए सर्जरी की सिफारिश कर सकता है।

ओस्टाइटिस प्यूबिस के लिए सबसे आम सर्जरी संयुक्त में उपास्थि की मरम्मत कर रही है या आपके पेट के तल पर मांसपेशियों को शल्य चिकित्सा से मजबूत कर रही है। आपका सर्जन समझाएगा कि आपको किस प्रक्रिया की आवश्यकता होगी और क्या उम्मीद करनी चाहिए। ज्यादातर लोगों को ओस्टाइटिस प्यूबिस सर्जरी से उबरने के लिए चार से छह महीने की जरूरत होती है।

मैं अपने ओस्टाइटिस प्यूबिस लक्षणों को कैसे प्रबंधित करूं? How do I manage my osteitis pubis symptoms?

अपने ओस्टाइटिस प्यूबिस लक्षणों को प्रबंधित करने का सबसे अच्छा तरीका उन गतिविधियों से बचना है जो उन्हें पैदा करती हैं। आपके प्यूबिक सिम्फिसिस जोड़ पर और तनाव आपके लक्षणों को बदतर बना सकता है (और आपकी रिकवरी में अधिक समय ले सकता है)।

तीव्र शारीरिक गतिविधि (intense physical activity) से बचें। अपने डॉक्टर या भौतिक चिकित्सक से उन व्यायामों के बारे में बात करें जिन्हें आप अपने प्यूबिक सिम्फिसिस ज्वाइंट के ठीक होने के दौरान सुरक्षित रूप से सक्रिय रहने के लिए कर सकते हैं।

ओस्टाइटिस प्यूबिस से उबरने में कितना समय लगता है? How long does it take to recover from osteitis pubis?

ओस्टाइटिस प्यूबिस से उबरने में कुछ महीने लगते हैं। अधिकांश एथलीट उपचार शुरू करने के तीन से छह महीने बाद बिना किसी लक्षण के अपने खेल को फिर से शुरू करने में सक्षम होते हैं।

मैं ओस्टाइटिस प्यूबिस को कैसे रोक सकता हूँ? How can I prevent osteitis pubis?

ओस्टाइटिस प्यूबिस को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने प्यूबिक सिम्फिसिस ज्वाइंट का अधिक उपयोग न करें।

खेल या अन्य शारीरिक गतिविधियों के दौरान निम्न का ध्यान रखें :-

1. सही सुरक्षात्मक उपकरण पहनें।

2. यदि आप शारीरिक गतिविधि के दौरान या बाद में दर्द महसूस करते हैं तो "इसके माध्यम से खेलें" न करें।

3. गहन गतिविधि के बाद अपने शरीर को आराम करने और ठीक होने का समय दें।

4. खेल खेलने या व्यायाम करने से पहले सक्रिय रूप से खिंचाव और वार्मअप करें।

5. अपने खेल के बाहर एक सुनियोजित सुदृढ़ीकरण और प्रशिक्षण कार्यक्रम के अनुरूप रहें।

6. शारीरिक गतिविधि के बाद शांत हो जाएं और खिंचाव करें।

ध्यान दें, कोई भी दवा बिना डॉक्टर की सलाह के न लें। सेल्फ मेडिकेशन जानलेवा है और इससे गंभीर चिकित्सीय स्थितियां उत्पन्न हो सकती हैं।

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