पीरियड के दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के सरल उपाय

पीरियड के दर्द से तुरंत छुटकारा पाने के सरल उपाय

पीरियड्स में दर्द क्यों होता है 

80% महिलाएं अपने जीवन में किसी न किसी पीरियड के दौरान दर्द का अनुभव करती हैं । महिलाएं अपनी शुरुआती किशोरावस्था के पीरियड्स से लेकर पीरियड्स खत्म होने तक दर्द से पीड़ित हो सकती हैं । ज्यादातर महिलाओं को मासिक धर्म के दौरान कुछ असुविधा का अनुभव होता है, खासकर पहले दिन । लेकिन 5% से 10% महिलाओं को होने वाला दर्द गंभीर होता है जो उनके जीवन को बाधित करता है । 

अगर मां को पीरियड पेन हुआ है, तो संतान को भी पेन होने की संभावना है । 40% महिलाओं में पीरियड के दर्द के साथ मासिक धर्म के पहले लक्षण होते हैं, जैसे कि सूजन, कोमल स्तन, पेट में सूजन, एकाग्रता में कमी, मूड में बदलाव, अकड़न और थकान । पीरियड दर्द के दो अलग-अलग प्रकार हैं :

प्राथमिक दर्द : यह दर्द आमतौर पर किशोर लड़कियों और युवा महिलाओं को होता है क्योंकि यह मासिक धर्म की शुरुआत का संकेत है । ऐंठन गर्भाशय के सिकुड़ने के कारण होती है । गर्भाशय में खून की कमी के कारण भी दर्द हो सकता है । दर्द मुख्य रूप से पेट के निचले हिस्से में होता है लेकिन जांघों के पीछे और नीचे भी जा सकता है । कुछ महिलाओं को चिड़चिड़ापन महसूस होता है । यह एक प्राकृतिक स्थिति है और कई महिलाओं के लिए बस मामूली मासिक परेशानी है । प्राथमिक दर्द को गर्भनिरोधक गोली के साथ-साथ कुछ विश्राम तकनीकों से भी कम किया जा सकता है ।

मध्यम दर्द : यह आपके मध्य बिसवां दशा या बाद में शुरू नहीं हो सकता है । यह दर्द तब तक शुरू नहीं हो सकता, जब तक कि किसी महिला की उम्र 20 साल न हो जाए । यह दर्द सिर्फ पीरियड्स के महीने तक ही सीमित नहीं है बल्कि पूरी पीरियड साइकल में हो सकता है । पीरियड्स हैवी और अधिक लंबे हो सकते हैं और सैक्स दर्दनाक हो सकता है । मध्यम दर्द संक्रमण सहित अन्य स्थितियों का संकेत हो सकता है, जिस पर फौरन ध्यान देने की ज़रुरत है । अगर आप 18 वर्ष से अधिक उम्र की हैं और पीरियड्स दर्द का अनुभव कर रही हैं, तो आपको गायनाकॉलजिस्ट से परामर्श करने में संकोच नहीं करना चाहिए ।

पीरियड के दर्द से छुटकारा पाने के सरल उपाय

पीरियड दर्द या असुविधा को कम करने के लिए कई सरल तरीके हैं –

एरोमाथेरेपी तेल के साथ हॉट बाथ यानि गर्म स्नान करें ।

एक गुनगुने पानी की बोतल हमेशा अपने पास रखें ।

पीठ और पेट की मालिश करें । यह कुछ महिलाओं के लिए बेहद प्रभावी है ।

अपने पीरियड से पहले और पीरियड दौरान कुछ दिनों के लिए ढीले ढाले कपड़े पहनें ।

योग जैसे कुछ कोमल व्यायाम करें । पीरियड्स से पहले नियमित विश्राम करें । यह पहले कुछ दिनों में मांसपेशियों को आराम करने में मदद करता है और गुप्त क्षेत्र में खून बढ़ाने में सुधार करता है ।

तेज राहत के लिए विशेष रूप से पीरियड्स के लक्षणों के लिए डिज़ाइन की गई पेन कीलर लें । 


पीरियड में पेट में दर्द के लिए घरेलू उपचार

रिसर्च से पता चला है कि जीवन शैली को संतुलित करके पीरियड्स के दर्द को कम किया जा सकता है –

सबसे पहला और सबसे महत्वपूर्ण कदम है धूम्रपान छोड़ना ।

गुप्त क्षेत्र में ऑक्सीजन की अधिकता को कम करके पीरियड के दर्द को बढ़ाने के लिए धूम्रपान को कारण माना जाता है ।

शराब का सेवन कम करें ।

उच्च फाइबर युक्त भोजन, सलाद और सब्जियां खूब खाएं ।

रोज़ विटामिन-ई की खुराक मदद करनी है ।

यदि आप लाल मांस खाते हैं तो देख लें कि यह दुबला है । चिकन और मछली ज्यादा खाएं ।

मिठास वाले पदार्थ जैसे- चॉकलेट, केक और बिस्कुट खाना कम करें ।

वाटर रिटेंशन से बचने के लिए अपने आहार में नमक की मात्रा कम करें ।

मिठास युक्त पानी पीने की बजाय शुद्ध फलों के रस या मिनरल वाटर का चयन करें ।


दर्द के चेक-अप के लिए अपने डॉक्टर के पास जाएँ । वह आपको कुछ निर्धारित सलाह दे सकती हैं :

नॉन-हार्मोनल दवा से उपचार : ट्रैनेक्सैमिक एसिड या मेफेनैमिक एसिड ।

गर्भनिरोधक गोली : यह न केवल दर्द और परेशानी को कम करेगा, बल्कि आपके पीरियड्स को हल्का और नियमित बना देगा ।

हार्ड दर्द निवारक गोली जो आप किसी कैमिस्ट से नहीं खरीद सकते हैं : पीरियड्स शुरू होते ही इन्हें लेना शुरू कर देना चाहिए । दवा लेने का तब तक इंतजार न करें जब तक दर्द ज्यादा न हो जाए । 

इंट्रा-यूटेराइन सिस्टम (IUS) कुछ महिलाओं के लिए उपयुक्त हो सकता है : यह गर्भनिरोधक का एक बहुत प्रभावी तरीका है जो खून की कमी और पीरियड्स की पीड़ा को भी कम कर सकता है ।


निष्कर्ष

पीरियड्स आना एक प्राकृतिक प्रक्रिया है जिसे रोका या बाधित नहीं किया जा सकता लेकिन इससे उत्पन्न दर्द और दूसरी असुविधाओं को कम ज़रुर किया जा सकता है । अगर महिलाएं कुछ सावधानियां और परहेज करेंगी तो वह पीरियड्स में होने वाली परेशानियों से आराम से बाहर आ सकती हैं । दिनचर्या में बदलाव और खान-पान में संतुलन रखकर इसे नियंत्रित किया जा सकता है । 

https://www.ncbi.nlm.nih.gov/pmc/articles/PMC3392715/