विटामिन ए की कमी - कारण, लक्षण और इलाज | Vitamin A Deficiency – Causes, Symptoms and Treatment

विटामिन ए क्या है? What is vitamin A?

विटामिन ए एक महत्वपूर्ण पोषक तत्व है जो विभिन्न शारीरिक कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह एक वसा में घुलनशील विटामिन है जो स्वस्थ दृष्टि बनाए रखने, उचित वृद्धि और विकास को बढ़ावा देने, प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करने और अंगों और ऊतकों के सामान्य कामकाज को सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक है। विटामिन ए आंख की रेटिना में रंगद्रव्य (pigment in retina) के उत्पादन में शामिल होता है, जो कम रोशनी की स्थिति में दृष्टि के लिए आवश्यक होता है। यह त्वचा, फेफड़े, आंतों, मूत्र पथ (urinary tract) और प्रजनन प्रणाली की अखंडता (integrity of the reproductive system) और स्वास्थ्य को बनाए रखने में भी मदद करता है। विटामिन ए का उत्पादन शरीर द्वारा स्वयं नहीं किया जा सकता है, इसलिए इसे आहार स्रोतों या पूरक के माध्यम से प्राप्त किया जाना चाहिए।

विटामिन ए की कमी क्या है? What is Vitamin A deficiency?

विटामिन ए की कमी तब होती है जब आपके शरीर को ठीक से काम करने के लिए आवश्यक विटामिन ए की मात्रा की कमी होती है। विटामिन ए की कमी से दृष्टि हानि और अंधापन हो सकता है। यह आपकी त्वचा, हृदय, फेफड़े, ऊतकों और प्रतिरक्षा प्रणाली में भी जटिलताएँ पैदा कर सकता है।

विटामिन ए की कमी का खतरा किसे है? Who is at risk for vitamin A deficiency?

अफ्रीका और दक्षिण पूर्व एशिया में विटामिन ए की कमी प्रचलित है, जहां अनुमान है कि 250 मिलियन प्रीस्कूलर अपने आहार में कैरोटीनॉयड - पीले, नारंगी और लाल कार्बनिक रंगद्रव्य जो पौधों और शैवाल द्वारा उत्पादित होते हैं - की कमी के कारण इससे पीड़ित हैं। गंभीर संक्रमण, विशेषकर खसरे से लक्षण और भी बदतर हो जाते हैं।

जठरांत्र प्रणाली के रोगों (diseases of the gastrointestinal system) वाले वयस्कों में भी विटामिन ए की कमी हो सकती है जो विटामिन ए के अवशोषण में बाधा डालती है। इनमें निम्न शामिल हो सकते हैं :-

1.     सीलिएक रोग (celiac disease)

2.     लिवर सिरोसिस (liver cirrhosis)

3.     अग्न्याशय अपर्याप्तता (pancreas insufficiency)

4.     पित्त नली विकार (bile duct disorders)

5.     जिआर्डियासिस (giardiasis)

6.     डुओडेनल बाईपास (duodenal bypass)

विटामिन ए के विभिन्न रूप क्या हैं? What are the different forms of Vitamin A?

विटामिन ए के दो रूप होते हैं :-

पूर्वनिर्मित विटामिन ए (preformed vitamin a)

पूर्वनिर्मित विटामिन ए, या रेटिनॉल (retinol), प्राकृतिक रूप से मुर्गी पालन, मछली, लिवर और अंडे सहित पशु उत्पादों में पाया जाता है। कुछ अनाज और डेयरी उत्पाद भी विटामिन ए से भरपूर होते हैं।

प्रोविटामिन ए कैरोटीनॉयड (provitamin a carotenoid)

कैरोटीनॉयड पौधों के स्रोतों से प्राप्त होते हैं और सब्जियों और फलों में वर्णक होते हैं जो उन्हें पीला, नारंगी और लाल रंग देते हैं। इन फलों और सब्जियों को खाने के बाद, आपका शरीर धीरे-धीरे कैरोटीनॉयड को विटामिन ए में परिवर्तित करता है। कैरोटीनॉयड का सबसे आम प्रकार बीटा-कैरोटीन है।

विटामिन ए की कमी के लक्षण क्या हैं? What are the symptoms of Vitamin A deficiency?

विटामिन ए की कमी के लक्षण गंभीरता में भिन्न हो सकते हैं। कुछ लोगों में दूसरों की तुलना में अधिक गंभीर जटिलताएँ हो सकती हैं। नीचे कई संभावित लक्षण दिए गए हैं जिनका आप अनुभव कर सकते हैं :-

1.     रतौंधी (night blindness) :- इससे आपको कम रोशनी में देखने में परेशानी होती है। यह अंततः रात में पूर्ण अंधापन का कारण बनेगा।

2.     ज़ेरोफथाल्मिया (xerophthalmia) :- इस स्थिति में, आंखें बहुत शुष्क और पपड़ीदार हो सकती हैं, जो कॉर्निया और रेटिना को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

3.     संक्रमण (Infection) :- विटामिन ए की कमी वाले व्यक्ति को अधिक बार स्वास्थ्य संबंधी चिंताओं का अनुभव हो सकता है क्योंकि वे संक्रमण से आसानी से लड़ने में सक्षम नहीं होंगे।

4.     बिटोट स्पॉट (bitot spot) :- यह स्थिति आंखों में केराटिन का निर्माण है, जिससे धुंधली दृष्टि पैदा होती है।

5.     त्वचा में खराश (skin irritation) :- विटामिन ए की कमी का अनुभव करने वाले लोगों की त्वचा में सूखापन, खुजली और पपड़ी जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

6.     केराटोमलेशिया (keratomalacia) :- यह एक नेत्र विकार है जिसमें कॉर्निया - आईरिस और पुतली के सामने की स्पष्ट परत - का सूखना और धुंधलापन शामिल है।

7.     ‌केराटिनाइजेशन (keratinization) :- यह एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके द्वारा कोशिकाएं केराटिन प्रोटीन से भर जाती हैं, मर जाती हैं, और मूत्र, जठरांत्र और श्वसन पथ में कठोर, प्रतिरोधी संरचनाएं बनाती हैं।

8.     अवरुद्ध विकास (stunted growth) :- पर्याप्त विटामिन ए न होने से विकास में देरी हो सकती है या बच्चों की हड्डियों का विकास धीमा हो सकता है या विकास अवरुद्ध हो सकता है।

9.     प्रजनन क्षमता (Fertility) :- विटामिन ए की कमी से बच्चे को गर्भ धारण करने की कोशिश करते समय चुनौतियाँ हो सकती हैं, और कुछ मामलों में, बांझपन भी हो सकता है।

विटामिन ए की कमी के क्या कारण हैं? What are the causes of Vitamin A deficiency?

विटामिन ए की कमी तब होती है जब आपको अपने आहार में पर्याप्त विटामिन ए नहीं मिलता है। जबकि संयुक्त राज्य अमेरिका में यह दुर्लभ है, दुनिया भर के विकासशील देशों में विटामिन ए की कमी अक्सर होती है। गरीब देशों में लोगों को विटामिन ए युक्त पर्याप्त भोजन नहीं मिलता है।

लिवर की खराबी के कारण भी विटामिन ए की कमी हो जाती है। आपका यकृत आपके शरीर के अधिकांश विटामिन ए को संग्रहीत करता है, और लिवर संबंधी विकार (liver disorders) विटामिन भंडारण में हस्तक्षेप कर सकते हैं।

रोग और स्थितियाँ जो आपकी आंत की वसा को अवशोषित करने की क्षमता को ख़राब करती हैं, विटामिन ए की कमी का कारण भी बन सकती हैं। ये स्थितियाँ आपके शरीर की विटामिन ए जैसे विटामिन को अवशोषित करने की क्षमता को कम कर सकती हैं। इन स्थितियों में निम्न शामिल हैं :-

1.     जीर्ण दस्त (chronic diarrhea)

2.     सीलिएक रोग (celiac disease)

3.     पुटीय तंतुशोथ (cystic fibrosis)

4.     कुछ अग्न्याशय संबंधी विकार (pancreatic disorders)

5.     पित्त नली में रुकावट (bile duct obstruction)

6.     जिंक या आयरन की कमी (zinc or iron deficiency)

7.     छोटी आंत की बाईपास या बेरिएट्रिक सर्जरी (small bowel bypass or bariatric surgery)

8.     शराब सेवन विकार (alcohol use disorder)

9.     आंत या अग्न्याशय की सर्जरी (bowel or pancreatic surgery)

विटामिन ए की कमी का निदान कैसे किया जाता है? How is Vitamin A Deficiency Diagnosed?

आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपके लक्षणों और रक्त परीक्षण के आधार पर विटामिन ए की कमी का निदान कर सकता है।

यदि आपको रतौंधी है, तो आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता इलेक्ट्रोरेटिनोग्राफी नामक नेत्र परीक्षण (eye test) का आदेश दे सकता है। आपका स्वास्थ्य सेवा प्रदाता आपके रेटिना में प्रकाश-संवेदन कोशिकाओं (फोटोरिसेप्टर) की जांच करेगा। परीक्षण प्रकाश की चमक के प्रति आपके रेटिना की प्रतिक्रिया को मापता है।

सीरम रेटिनॉल रक्त परीक्षण (blood test) आपके रक्त में विटामिन ए की मात्रा को माप सकता है। हालाँकि, आपका शरीर बड़ी मात्रा में विटामिन ए संग्रहीत करता है, इसलिए आपके रक्त में विटामिन ए का स्तर तब तक कम नहीं होगा जब तक कि आपकी कमी गंभीर न हो (20 माइक्रोग्राम प्रति डेसीलीटर [एमसीजी/डीएल] से कम)।

यदि विटामिन ए की खुराक लेने के बाद आपके लक्षणों में सुधार होने लगे तो विटामिन ए की कमी की पुष्टि की जा सकती है।

विटामिन ए की कमी का इलाज कैसे किया जाता है? How is Vitamin A deficiency treated?

विटामिन ए की कमी के हल्के रूपों के उपचार में विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थ खाना शामिल है। अधिक गंभीर रूपों के लिए, डॉक्टर विटामिन की खुराक लेने के साथ-साथ विटामिन ए युक्त अधिक खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दे सकते हैं।

विटामिन ए की कमी होने पर किस प्रकार का आहार लेना चाहिए? What type of diet should be taken in case of Vitamin A deficiency?

विटामिन ए की कमी होने पर आप निम्न आहार अपना सकते हैं :-

1.     मछली :- तैलीय मछली, शंख और कॉड लिवर तेल सभी में काफी मात्रा में विटामिन ए होता है और इन्हें भोजन के साथ खाया जा सकता है या विटामिन की खुराक के रूप में सेवन किया जा सकता है।

2.     सब्ज़ियाँ :- नारंगी सब्जियों में विटामिन ए का स्तर सबसे अधिक होता है। सबसे आम सब्जियों में शकरकंद, कद्दू, गाजर और स्क्वैश शामिल हैं। अन्य हरी पत्तेदार सब्जियाँ जैसे पालक, साग और सलाद भी बढ़िया विकल्प हैं। विशेषज्ञ विटामिन ए का पूरा लाभ प्राप्त करने के लिए इन सब्जियों को पकाने या संसाधित करने की सलाह देते हैं ताकि शरीर के लिए इसके पोषण मूल्य को पचाना और अवशोषित करना आसान हो।

3.     डेयरी उत्पाद :- दूध आम तौर पर विटामिन ए का अच्छा स्रोत है, हालांकि मलाई रहित दूध में इसकी मात्रा फुल क्रीम दूध की तुलना में कम होती है। कई नरम चीज़ों में विटामिन ए भी हो सकता है, हालांकि चेडर चीज़ में दूसरों की तुलना में अधिक विटामिन ए होता है।

4.     फल :- विटामिन ए के उच्चतम स्तर वाले आम फल अक्सर नारंगी होते हैं - पका हुआ आम, पपीता, खरबूजा, और खुबानी - जिन्हें सूखा या ताजा खाया जा सकता है।

विटामिन ए आंत या आंत में वसा कणों में सबसे आसानी से अवशोषित होता है, इसलिए अपने भोजन में कुछ स्वस्थ वसा को शामिल करना सहायक होता है।

मैं विटामिन ए की कमी को कैसे रोक सकता/सकती हूँ? How can I prevent Vitamin A deficiency?

विटामिन ए की कमी को रोकने का सबसे अच्छा तरीका स्वस्थ आहार खाना है जिसमें विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थ शामिल हों। विटामिन ए प्राकृतिक रूप से पाया जा सकता है :-

1.     हरी सब्जियाँ, जैसे पत्तेदार सब्जियाँ और ब्रोकोली।

2.     नारंगी और पीली सब्जियाँ, जैसे गाजर, कद्दू, शकरकंद और स्क्वैश।

3.     नारंगी और पीले फल, जैसे संतरे, आम, खरबूजा और पपीता।

4.     डेयरी उत्पादों।

5.     जिगर, गोमांस और चिकन।

6.     कुछ प्रकार की मछलियाँ, जैसे सैल्मन।

7.     अंडे।

8.     अनाज, चावल आलू, गेहूं और सोयाबीन विटामिन ए से भरपूर हैं।

यदि आवश्यक हो तो आप विटामिन ए सप्लीमेंट भी ले सकते हैं।

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