घुटनों के दर्द में कैसे सोएं और किन बातों का रखें ध्यान

घुटनों के दर्द में कैसे सोएं और किन बातों का रखें ध्यान

गठिया शरीर के किसी भी जोड़ में दर्द और सूजन पैदा कर सकता है, लेकिन यह विशेष रूप से घुटने के जोड़ों में आम हो जाता है।सूजन, कठोरता और दर्द आपको दैनिक गतिविधियों को करने से रोक सकते हैं, जिसमें चलना और सीढ़ियों से ऊपर और नीचे जाना शामिल है।यह कहीं तक इससे भी प्रभावित हो सकता है कि आप सोते कैसे हैं। यहां कुछ बातें बताई गईं हैं जिनसे आप घुटने दर्द में आराम पा सकते हैं ।

तकिए का सहारा

घुटनों के दर्द में एक आरामदायक नींद के लिएआप तकिए का उपयोग कर सकते हैं ।आप तकिए को लगा सकते हैं:

अपने घुटनों के बीच, यदि आप सीधे सोते हैं ।

अपने घुटनों के नीचे, अगर आप अपनी पीठ के बल सोते हैं ।

बिस्तर से बाहर निकलना

यदि घुटनों के दर्द के कारण बिस्तर से बाहर निकलना मुश्किल हो रहा है, तो इससे भविष्य में बाथरुम जाने में भी मुश्किल हो सकती है।

ऐसे हालात में मदद कर सकते हैं:

साटन की चादर या पायजामा : साटन शीट्स या पजामा में फिसलन हैं और यह घर्षण को कम करते हैं जो टगिंग की ओर जाता है। वे आपकी नींद की स्थिति में सूक्ष्म समायोजन करना भी आसान बनाते हैं।

बिस्तर का स्तर बढ़ाएं: अपने बिस्तर के नीचे एक ईंट या लकड़ी के ब्लॉक को रखने से बिस्तर को ऊपर उठाने में मदद मिल सकती है, ताकि आप बिस्तर से बाहर निकलने पर अपने घुटनों को मोड़ सकें।

आराम देने वाली तकनीकें

दिन में सोने की आदत बनाएं ।बिस्तर पर आराम करने से पहले 20 मिनट गर्म पानी से स्नान करें, इससे जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है और नींद जल्दी आती है।

इसके अलावा आराम के लिए दूसरे विकल्पों का सहारा लें :

कोई किताब पढ़ें ।

ध्यान और मेडिटेशन करें ।

श्वास का अभ्यास करें ।

गर्मी और सर्दी

गर्मी और ठंड आपको दर्द और सूजन का प्रबंधन करने में मदद कर सकती हैं।

निम्नलिखित टिप्स मदद कर सकती हैं:

बिस्तर में जाने से 15-20 मिनट से पहले हीटिंग पैड या आइस पैक का प्रयोग करें।

रात के समय गर्म पानी की बोतल से सेक कर सकते हैं।

सोने से पहले कैप्सैसिन युक्त एक सामयिक दवा की मालिश करें।

अपनी त्वचा को नुकसान से बचाने के लिए एक तौलिया में आइस पैक या गर्म सेक लपेटना याद रखें।

दर्द और तनाव को मैनेज करना

यदि आप दिन के अंत तक नहीं थकते हैं, तो नींद आने में कठिनाई हो सकती है। यदि संभव हो, तो आपनी दिनचर्या में इन्हें शामिल करें:

नियमित व्यायाम: तैराकी या पानी वाले व्यायाम अच्छे विकल्प हैं क्योंकि वे घुटनों से वजन उठाते हैं । योग लचीलेपन में मदद कर सकता हैं। व्यायाम तनाव को कम करने में भी मदद कर सकता है।

सामाजिक गतिविधियां :यदि आप दोस्तों, परिवार या पड़ोसियों के साथ समय बिताएं तो आपको इससे मदद मिल सकती है।

यदि आप चिंतित हैं कि आपका तनाव और चिंता का स्तर बहुत अधिक हैं या कभी दूर नहीं हो रहा, तो आप डॉक्टर से बात करें । वे परामर्श और दवा द्वारा मदद करने में सक्षम हो सकते हैं।

दवाएं 

ओवर-द-काउंटर दवाएं कुछ मामलों में गठिया के दर्द में राहत दे सकती हैं। इसमें शामिल है:

मौखिक दवाएं, जैसे एसिटामिनोफेन

सामयिक तैयारी, जैसे कि कैप्साइसिन

कभी-कभी, दर्द को कम करने के लिए ओटीसी ड्रग्स पर्याप्त नहीं होते हैं। यदि ऐसा है, तो डॉक्टर आपको एक उपयुक्त विकल्प निर्धारित करेगा।

यदि गठिया का दर्द आपको जगाए रखता है, तो आपको अपनी दवाओं के समय को समायोजित करने की आवश्यकता हो सकती है।आपका डॉक्टर आपको यह तय करने में मदद करेगा कि क्या आपकी डाइट बदलने की ज़रुरत है । 

कुछ दवाएँ आपको नुकसान कर सकती हैं। यदि नई दवा शुरू करने के बाद दिन में झपकी लगती है, तो अपने डॉक्टर से इसके बारे में बात करें।वह दवा को बदलने या खुराक को कम-ज्यादा करने का सुझाव दे सकते हैं ।

दिन के दौरान दर्द प्रबंधन

घुटने के दर्द को कम करने के लिए, दिनभर की अपनी गतिविधियों पर ध्यान दें । जब लोग पूरे दिन घूमते रहते हैं और अपने घुटनों पर ध्यान नहीं देते तो फिर उस दिन से पैरों में सूजन महसूस होने लगती है ।

यदि आप ज्यादा चल रहे हैं, तो इसे कम करें और अपने घुटनों को आराम करने दें।

ट्रेडमिल पर दौड़ने के बजाय, जोड़ों पर खिंचाव को कम करने के लिए साइक्लिंग या व्यायाम करें।

यदि आप किसी व्यायाम या गतिविधि करते हुए दर्द का अनुभव कर रहे हैं, तो उस गतिविधि को रोक दें । यह संभव है कि आपको व्यायाम में बदलाव की आवश्यकता होगी।

जितना हो सके सीढ़ियां चढ़ने से बचें।

वजन घटाने की कोशिश करें । 

शरीर के वजन को कम करने से आपको जोड़ों पर पड़ने वाले शरीर के तनाव से राहत मिल जाएगी और घुटनों से संबंधित समस्याओं की संभावना अपने-आप कम हो जाएगी।

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